जीवनी और आत्मकथा में अंतर || Jivani aur Aatmkatha me antar

top heddar

जीवनी और आत्मकथा में अंतर || Jivani aur Aatmkatha me antar

जीवनी और आत्मकथा में अंतर || Jivani aur Aatmkatha me antar

जीवनी और आत्मकथा में अंतर,Jivani aur Aatmkatha me antar,Jivani aur aatmkatha mein antar,Jivani kise kahate Hain,aatmkatha kise kahate Hain,Jivani aur aatmkatha ke bich antar,Jivani aur aatmkatha mein antar class 10,Jivani aur aatmkatha mein do antar bataiye,aatmkatha aur Jivani ki paribhasha,aatmkatha aur Jivani mein antar,Jivani ki Pramukh visheshtaen,aatmkatha aur Jivani mein antar ine Hindi,जीवनी किसे कहते हैं,आत्मकथा किसे कहते हैं,जीवनी और आत्मकथा में अंतर,आत्मकथा और जीवनी में अंतर,जीवनी और आत्मकथा के लेखक,आत्मकथा की परिभाषा,जीवनी की परिभाषा,Jivani aur aatmkatha ke bich Pramukh antar

साहित्य के दो पारंपरिक रूप जो व्यक्ति के जीवन के चरित्र रेखाचित्र और पाठ्यक्रम का वर्णन करते हैं, मैं जीवनी और आत्मकथा है। जीवनी एक व्यक्ति का जीवन इतिहास है जिसे किसी और ने लिखा है। जब की आत्मकथा किसी व्यक्ति के जीवन की अभिव्यक्ति है जो स्वयं द्वारा लिखी जाती है। इन दोनों के विचार प्रस्तुत करते हैं कि अतीत में लेखक क्या हुआ था। यह गैर फिक्शन किताबें हैं। जो कालानुक्रमिक क्रम में लिखी गई हैं, उस व्यक्ति के बारे में एक कहानी बताती है जिसने एक विशिष्ट क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया। कई लोग सोचते हैं कि दो लेखक रूप एक ही हैं और एक ही बात है, लेकिन दोनों के बीच ध्यान देने योग्य अंतर है, जो दिए गए लेख में प्रस्तुत किए गए हैं।


आत्मकथा किसे कहते हैं?


आत्मकथा को अंग्रेजी में ऑटोग्राफी कहते हैं। यह एक ऐसी गद्य रचना है जिसमें लेखक अपने (स्वयं के) गुण दोषों का वर्णन करता है। आत्मकथा कथात्मक शैली में लिखी जाती है। मानव जीवन में अटूट आस्था का होना आत्मकथा का प्रमुख तत्व है। देश काल और वातावरण का सही ज्ञान आत्मकथा में आवश्यक है। इस विधा में लेखक के कई अज्ञात व गोपनीय पहलू प्रकट होते हैं। इसमें घटनाओं के बदले व्यक्तित्व प्रकाशन पर बल दिया जाता है।


इसे भी पढ़ेंआत्मकथा किसे कहते हैं


आत्मकथा उस व्यक्ति द्वारा स्वयं या स्वयं लिखे गए व्यक्ति का जीवन रेखा है। ऑटो शब्द का अर्थ है 'स्व'इसलिए आत्मकथा में जीवनी के सभी तत्व शामिल हैं, लेकिन लेखक द्वारा स्वयं इसकी रचना का वर्णन किया गया है वह अपने दम पर लिख सकते हैं। या उनके लिए लिखने के लिए राइटर रख सकते हैं।


आत्मकथा किसी व्यक्ति के जीवन की अभिव्यक्ति है, जो स्वयं द्वारा लिखी गई है।


    रचनाकार

    रचनाएं

बाबू गुलाब राय मेरी असफलताएं

भारतेंदु हरिश्चंद्र

कुछ आप बीती कुछ जग बीती

महात्मा गांधी

सत्य के प्रयोग

नेहरू जी

मेरी कहानी

हरिवंश राय बच्चन

क्या भूलूं क्या याद करूं


जीवनी की परिभाषा —


एक जीवनी जिसे बायो भी कहा जाता है किसी व्यक्ति द्वारा लिखित या किसी अन्य व्यक्ति के जीवन का एक विस्तृत विवरण है। यह संबंधित व्यक्ति के जन्म स्थान ,शैक्षिक पृष्ठभूमि, कार्य , संबंधों और निधन के बारे में विस्तृत जानकारी देता है। यह जीवन के बारे में विषय के अंतरंग विवरण प्रस्तुत करता है, उतार-चढ़ाव पर ध्यान केंद्रित करता है और उनके पूरे व्यक्तित्व का विश्लेषण करता है।


एक जीवनी आमतौर पर लिखित रूप में होती है,लेकिन संगीत रचना या साहित्य के अन्य रूपों में फिल्म की व्याख्या के लिए भी बनाई जा सकती है।


यह किसी अन्य व्यक्ति द्वारा शब्दों से बना एक व्यक्ति के जीवन का मनोरंजन है लेखक विषय के बारे में हर एक विवरण इकट्ठा करता है और उन तत्वों को जीवनी में प्रस्तुत करता है , जो प्रासंगिक और दिलचस्प है। कहानी में पाठकों को तल्लीन करते हैं।


जीवनी एक व्यक्ति का जीवन इतिहास है, जिसे किसी और ने लिखा है।


जीवनी हिंदी साहित्य की एक महत्वपूर्ण विधा है। जीवनी में किसी विशिष्ट व्यक्ति या महापुरुष के जन्म से लेकर मृत्यु तक की महत्वपूर्ण घटनाओं का चित्रण किया जाता है। जीवनी में लेखक पूरी तरह तटस्थ तथा रहता है। इसमें प्रमाणिकता की आवश्यकता होती है


प्रमुख कवि-


रामविलास शर्मा - निराला की साहित्य साधना

• अमृत राय - कमल का सिपाही


तुलना चार्ट -


तुलना के लिए आधार

  जीवनी

आत्मकथा

अर्थ

जीवनी एक ऐसे खाते को संदर्भित करती है जो किसी और की जीवन कहानी को बताता है।

आत्मकथा का अर्थ है एक खाता जो आपके जीवन की कहानी कहता है।

प्राधिकरण

विषय के प्राधिकार के साथ या उसके बिना लिखा जा सकता है।

की जरूरत नहीं है

इसमें लिखा हुआ

तृतीया पुरुष

पहला व्यक्ति

उद्देश्य

सूचित करने के लिए

व्यक्ति करने और सूचित करने के लिए

आउटलुक

लेखक द्वारा एकत्र तथ्यों के आधार पर।

भावनाओं और विचारों से भरा हुआ।


जीवनी और आत्मकथा के बीच महत्वपूर्ण अंतर -


जीवनी और आत्मकथा में अंतर,Jivani aur Aatmkatha me antar,aatmkatha kise kahate Hain,Jivani kise kahate Hain,aatmkatha aur Jivani mein antar,Jivani aur aatmkatha mein antar,जीवनी और आत्मकथा में अंतर,आत्मकथा और जीवनी में अंतर,जीवनी और आत्मकथा के प्रमुख कवियों के नाम,आत्मकथा के प्रमुख कवि,जीवनी के प्रमुख कवि

जीवनी किसी और द्वारा लिखे गए व्यक्ति के जीवन का एक विस्तृत विवरण है, जबकि आत्मकथा स्वयं के द्वारा लिखी गई है।


• जीवनी (अधिकृत) या बिना अनुमति के (अनाधिकृत) व्यक्ति/उत्तराधिकारी के संबंध में लिखी जा सकती है इसलिए जानकारी में तथ्यात्मक गलतियों की संभावना है। दूसरी और आत्मकथाएं स्वयं के द्वारा लिखित हैं। और इसलिए उन्हें किसी भी प्राधिकरण की आवश्यकता नहीं है।


• आत्मकथा कथाओं में ऐसी जानकारी होती है जो विभिन्न स्रोतों से समय-समय पर एकत्र की जाती है। और इस प्रकार यह पाठकों के लिए एक अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत करती हैं। दूसरी ओर ,आत्मकथा स्वयं विषय द्वारा लिखी जाती हैं। इसलिए लेखक तथ्य और अपनी सोच को अपने तरीके से प्रस्तुत करता है इस प्रकार पाठकों को एक समग्र सक्रिय और पक्षपाती परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।


• एक आत्मकथा में लेखक पहले कथन का उपयोग करता है जैसे कि मैं, मैं, हम, वह आदि यह बदले में लेखक और पाठक के बीच एक अंतरंग संबंध बनता है क्योंकि पाठक विभिन्न पहलुओं का अनुभव करता है जैसे कि वह है। और उस समय अवधि में जैसा कि एक जीवनी का विरोध तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से है और बहुत कम अंतरंग है।


• जीवनी लिखने का उद्देश्य पाठकों को व्यक्ति और उसके जीवन के बारे में बताना और सूचित करना है जबकि आत्मकथा को व्यक्त करने के लिए लिखा जाता है कथाकार के जीवन के अनुभवों और उपलब्धियों को व्यक्त करता है।


जीवनी और आत्मकथा में अंतर (सारणी द्वारा) -


    आत्मकथा

        जीवनी

आत्मकथा स्वयं के द्वारा लिखी जाती है‌।

जीवनी किसी दूसरे के द्वारा लिखी जाती है।

आत्मकथा में लेखक अपनी स्वयं की कथा लिखता है।

जीवनी किसी महापुरुष के जीवन पर आधारित होती है।

आत्मकथा कहीं-कहीं काल्पनिक हो सकती हैं।

जीवनी सत्य घटना पर आधारित होती है।

आत्मकथा में लेखक स्वयं के गुण दोषों का वर्णन करता है।

जीवनी में लेखक किसी दूसरे के गुण दोषों का वर्णन करता है।

आत्मकथा में लेकर स्वयं के विचार व्यक्त करता है।

जीवनी में लेखक स्वयं के विचार व्यक्त नहीं करता है।

आत्मकथा कथात्मक शैली में लिखी जाती है

जीवनी वर्णनात्मक शैली में लिखी जाती है

उदाहरण--


मेरी कहानी-नेहरू जी


कुछ आप बीती कुछ जग बीती - भारतेंदु हरिश्चंद्र

उदाहरण--


आवारा मसीहा-विष्णु प्रभाकर


कलम का सिपाही-अमृतराय


निष्कर्ष -


कई आत्मकथाएं हैं, जोकि हेलन केलर की 'द स्टोरी ऑफ माय लाइफ', जवाहर लाल नेहरू की,"एंड ऑटो बायोग्राफी", ऐनी फ्रैंक की,"द डायरी ऑफ यंग गर्ल", विंस्टन ऑफ द सेकंड वर्ल्ड वॉर"जैसी हैं।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा चर्चित, 'विंग्स ऑफ फायर' और भी बहुत कुछ।


इसे भी पढ़ें 👉👉   -


भाषा और विभाषा में अंतर


कहानी और निबंध में अंतर


• नाटक और एकांकी में अंतर


• संधि और समास में अंतर


यह Blog एक सामान्य जानकारी के लिए है इसका उद्देश्य सामान्य जानकारी प्राप्त कराना है। इसका किसी भी वेबसाइट या Blog से कोई संबंध नहीं है यदि संबंध पाया गया तो यह एक संयोग समझा जाएगा।

3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post

left

ADD1